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क्या #Hashtag को Trademark के रूप में Registered किया जा सकता है

#Hashtag एक ऐसा शब्द है जो किसी विषय की पहचान करने के लिए Social Media Websites पर उपयोग किए जाने वाले हैश चिह्न (#) द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। हैशटैग शुरू करने वाले का इरादा मामले की पहुंच लोगों तक बढ़ाने का होता है। इसके अलावा, यह किसी विषय के लिए एक सार्वभौमिक मंच के रूप में भी कार्य करता है। जब सामग्री वायरल हो जाती है, तो इसका परिणाम हैशटैग की पीढ़ी में होता है, जो तब व्यापक दर्शकों का ध्यान आकर्षित करता है। फिर कंपनियां प्रचार के इन पलों का फायदा उठाने की कोशिश करती हैं। इस प्रकार, उपभोक्ताओं के साथ अपने जुड़ाव को बढ़ाते हुए अपने उत्पाद को बढ़ावा दें। पिछले वर्षों में, जब से #hashtag एक Online Marketing Tools के रूप में उभरा है, #hashtag ट्रेडमार्क पंजीकृत करने में रुचि प्रभावी रूप से बढ़ी है।

आइए नीचे चर्चा करें कि Trademark Registration के लिए हैशटैग का उपयोग किया जा सकता है या नहीं।

Contents

संयुक्त राज्य अमेरिका पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय / The United States Patent and Trademark Office

  • यूएसपीटीओ (USPTO) का कहना है कि उन्हें हैशटैग ट्रेडमार्क से कोई समस्या नहीं है और वे सैकड़ों की संख्या में आवेदन स्वीकार कर रहे हैं। वे समान नियम लागू करते हैं जैसे कि .com या डोमेन नाम वाले ब्रांडों के लिए क्या उपयोग किया जाता है।
  • हैशटैग ट्रेडमार्क को तभी पहचाना जा सकता है जब ‘#’ में जोड़ा गया शब्द अद्वितीय और विशिष्ट हो। उन्होंने हैशटैग को ट्रेडमार्क के रूप में तभी पहचाना है जब यह शब्द आवेदक के सामान या सेवाओं के पहचानकर्ता के रूप में कार्य करेगा।
  • हैशटैग आमतौर पर सोशल मीडिया डोमेन में विषयों की खोज के लिए बनाए गए थे। यूएसपीटीओ कोई ठोस स्थिति नहीं लेता है कि हैशटैग सुरक्षित हैं या नहीं। उन्होंने पंजीकरण के लिए कई हैशटैग अंक स्वीकार किए हैं लेकिन कई आवेदनों को खारिज भी किया है। वे इसे मामला-दर-मामला आधार पर मानते हैं।

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क्या हम भारतीय ट्रेडमार्क अधिनियम, 1999 के तहत हैशटैग को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं? / Can we register a Hashtag as a trademark under the Indian Trademark Act, 1999?

एक चिह्न की परिभाषा, जो धारा 2 (एम) के तहत प्रदान की जाती है, में कहा गया है कि “मार्क में एक उपकरण, ब्रांड, शीर्षक, लेबल, टिकट, नाम, हस्ताक्षर, शब्द, अक्षर, अंक, माल का आकार, पैकेजिंग या संयोजन शामिल है। रंग या उसका कोई संयोजन। ”

उस स्थिति में, हैशटैग शब्दों और अंकों के संयोजन के तहत एक चिह्न के रूप में योग्य हो सकता है, लेकिन ट्रेडमार्क के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए, इसे भारतीय ट्रेडमार्क कानून की धारा 2 (zb) के तहत प्रदान किए गए ट्रेडमार्क की परिभाषा को भी योग्य बनाना होगा, जिसमें कहा गया है जैसा:

ट्रेडमार्क एक ऐसा चिह्न है जिसे ग्राफिक रूप से दर्शाया जा सकता है और किसी एक के सामान या सेवाओं की पहचान दूसरों से की जा सकती है और इसमें उनकी पैकेजिंग या सामान का आकार और रंगों का संयोजन शामिल हो सकता है।

ट्रेडमार्क के रूप में योग्य होने के लिए अधिनियम के तहत जिन दो शर्तों का उल्लेख किया गया है, वे इस प्रकार हैं:

  1. ग्राफिक रूप से प्रतिनिधित्व किया जा सकता है;
  2. एक व्यक्ति की वस्तुओं और सेवाओं को दूसरे व्यक्ति से अलग कर सकता है।

हम समझ सकते हैं कि पहली शर्त को तुरंत पूरा किया जा सकता है क्योंकि हैशटैग अंकों और शब्दों का एक संयोजन है, जिसे ग्राफिक रूप से दर्शाया जाता है।

दूसरी शर्त के साथ मुख्य समस्या उत्पन्न होती है, और ट्रेडमार्क के रूप में अर्हता प्राप्त करने के लिए हैशटैग के लिए यह अंतिम परीक्षा है।

ट्रेडमार्क कानून के तहत, दूसरी शर्त हासिल करना आसान नहीं है। ट्रेडमार्क एक “स्रोत पहचानकर्ता” हैं और हैशटैग जो इन मानदंडों को पूरा कर सकते हैं वे अधिनियम के तहत पंजीकरण के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।

धारा 9 का विश्लेषण करते हुए, हम कह सकते हैं कि प्रकृति में अद्वितीय हैशटैग को भारतीय ट्रेडमार्क अधिनियम, 1999 के तहत ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत किया जा सकता है। इसलिए, हैशटैग जो दो अनिवार्यताओं को पूरी तरह से संतुष्ट करते हैं। ताकि हैशटैग जो विशिष्ट हैं या एक अवधि के भीतर विशिष्ट हो गए हैं, उन्हें ट्रेडमार्क अधिनियम के तहत संरक्षित करने के योग्य बनाया जा सकता है।

अधिनियम के तहत उल्लिखित विशिष्टता को दो में वर्गीकृत किया जा सकता है / The distinctiveness mentioned under the Act can be classified in two

  1. निहित
  2. अधिग्रहीत।

एक हैशटैग आसानी से ऊपर बताई गई किसी भी श्रेणी के अंतर्गत आ सकता है; यह स्वाभाविक रूप से विशिष्ट हो सकता है क्योंकि यह एक आविष्कृत शब्द हो सकता है। यह कुछ ऐसा हो सकता है जो कुछ समय से ट्रेंड में है। हैशटैग के जरिए ही लोग खास सोर्स को पहचानने लगते हैं। इसके अलावा, आवेदक को यह भी याद रखना होगा कि किसी सामान्य शब्द पर हैशटैग लगाने से वह ट्रेडमार्क नहीं बन जाएगा, क्योंकि हैशटैग (#) उसे अलग नहीं बना देगा। चिह्न को अधिनियम के तहत प्रदान किए गए ट्रेडमार्क की विशिष्टता की परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है।

निष्कर्ष /Conclusion

जबकि हैशटैग डिजिटल परिदृश्य में एक मानक विशेषता बन गए हैं, जिस संस्कृति पर वे निर्भर हैं, वह बौद्धिक संपदा से संबंधित कुछ चुनौतियां पेश कर सकती हैं क्योंकि वे व्यापक रूप से साझा की जाती हैं। भले ही भारत में ट्रेडमार्क के रूप में हैशटैग का पंजीकरण अभी भी बहुत लोकप्रिय नहीं है, लेकिन पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेट सेवाओं में भारी वृद्धि के कारण सोशल मीडिया की चर्चा आम जनता तक पहुंच रही है।

मेरी राय में, शीघ्र ही, ट्रेडमार्क के रूप में हैशटैग का उभरना आईपी बाजार में एक गर्म विषय बन जाएगा।

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